घरेलु नुक्से

Side Effects of Aloe Vera: सेहत का खजाना है एलोवेरा जूस

Aapki Health

Side Effects of Aloe Vera: एलोवेरा जूस कई बिमारियों को करता है ख़तम

Side Effects of Aloe Vera: भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शारीर का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। शरीर का ध्यान प्राकृतिक तरीकों से भी रखा जा सकता है। एक ऐसा उपाय है एलोवेरा जो कि हजारों वर्षों से कई तरह की बिमारियों में यूज़ किया जा रहा है। एलोवेरा को कई रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसको आचार, जेल और जूस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा एक ऐसा पोधा है जो अपने बेहतरीन गुणों की वजह से यह शरीर लिए एक अलग तरह की दवाई के रूप में प्रसिद्ध है। इस लेख में हम आप को एलोवेरा जूस के बारे में बताने की कोशिश करेंगे। Side Effects of Aloe Vera


यह भी पढ़े :

एलोवेरा जूस के फायदे

त्वचा की देखभाल:

एलोवेरा जूस त्वचा के लिए बहुत हो लाभदायक है, इसमें मौजूद Antioxidants त्वचा को चमकदार और मजबूती प्रदान करने में मदद करते है। एलोवेरा जूस को सेवन करने से पेट से लाकर त्वचा को निखारने में काम करता है और एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से मुहासे और डार्क सर्कल को ख़तम करने में भी मदद करते है।

वजन नियंत्रित:

Alovera जूस में बहुत गुण होते है अगर इसका सेवन रोजाना किया जाये तो ये आप के मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है। यह शरीर के Metabolism को बढ़ा देता है जिससे की आपका खाना जल्दी पचता है और आपका वजन ठीक रहता है।

ब्लड शुगर होने से रोकतना:

एलोवेरा जूस एक ऐसा टॉनिक है जो आप के शरीर के ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करता है और शुगर के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है।

दिल के लिए फायदेमंद:

एलोवेरा जूस के सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके सेवन करने से LDL ख़राब कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकता है और HDL को बढ़ावा देता है और दिल की कई तरह की बिमारियों से भी बचाता है।

एलोवेरा के जूस को कैसे और सही तरीका:

  • एलोवेरा के पत्तों को धूप में अच्छे तरीके से सुखाएं ताकि खराब ना हो।
  • पत्तियों को उबालकर जूस निकालें।
  • जूस को छाननी जा कपडे छानकर साफ बोतल में रखें।
  • इसे खाली पेट या खाना खाने के एक घंटे बाद पी सकते हैं।
  • आप 20-30 मिलीलीटर ले सकते हैं, और बाद में बढ़ा सकते हैं।

एलोवेरा के साइड इफेक्ट्स:

Aloe Vera Juice के बहुत फायदे है लेकिन इसके कुछ सावधानियाँ भी जो हमें जरुर पता होनी चाहिए। किसी विशेष तरीके के Diagnosis या disease के लिए इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

दिल की बीमारी:

अगर आप को कोई दिल की बीमारी है, तो आपको एलोवेरा के रस का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर करनी चाहिए।

एलर्जी:

अक्सर कई लोगो को एलोवेरा के जूस पीने से शरीर पर एलर्जी हो सकती है जिस से आप के शरीर पर खुजली और लालिमा हो सकती है। अगर आप को इस तरह की कोई प्रॉब्लम है तो आप इसका सेवन करना बंद कर दे और डॉक्टर से संपर्क करें।

आप को एलोवेरा के फायदे और नुकसान बताने की कोशिश की गई है अगर आप ने इसका सेवन करना है तो पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें। Aapkihealth इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है।

पलपल की अपडेट के लिए पेज को सब्सक्राईब करें व FACEBOOK और TWITER को फॉलो करें


Aapki Health

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button