घरेलु नुक्से

Knee Pain Home Remedies: जोड़ो के दर्द को घर पर करें ठीक

Aapki Health

Knee Pain Home Remedies: घर पर रह कर ही आप अपने जोड़ो के दर्द को कर सकते है ठीक

सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है और (Knee Pain Home Remedies) सर्दियों में अक्सर हमारे शरीर में जकडन जैसी प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। इस तरह की प्रॉब्लम अक्सर बजुर्गो को आती है लेकिन आज के समय में हमारे खान पान और लाइफस्टाइल के बदलने के कारण इस तरह की प्रॉब्लम हर किसी उम्र में आने शुरू हो गई है। हमारे खान पान  और लाइफ स्टाइल के बदलने के कारण शरीर पर ध्यान बहुत ही कम देते है जिस के कारण हम बीमारियों की चपेट में आ जाते है। बदलते मौसम के कारण जोड़ों का दर्द, कफ बनना इत्यादि बीमारियों उत्पन्न हो रही हैं।

अगर आप को भी जोड़ो में दर्द जैसी प्रॉब्लम है तो ये लेख आप के लिए है। इस लेख में हम आप को जोड़ो को दर्द से कैसे निजात पा सकते है वो भी घेरलू नुस्खो से। आइये जानते हैं घरेलू नुस्खे Joint Pain Relief 1 कप दूध में एक टीस्पून हल्दी, चौथाई चमच अदरक का रस व चुटकी काली मिर्च को मिक्स कर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद गैस बंद करके इसमें थोड़ा सा शहद मिलाये व गुनगुना होने पर दूध पी लें। जोड़ों के दर्द दूर करने में ये सहायक होगा।

यह भी पढ़े :

Side Effects of Aloe Vera: सेहत का खजाना है एलोवेरा जूस

ये खा ले, जोड़ो के दर्द को भूल जायंगे

  1. 2 चमच सरसों के तेल में 2 से 3 लहसुन की फलिया को दाल कर आचे से भुन ले और जब लहसुन की कलिया अच्छे से पक जाये यानी रंग भूरा हो जाये तो तो गैस बंद कर दें। जब तेल हल्का सा गुनगुना हो जाये तो जोड़ो में लगा कर हलके हाथों से मालिश करें। आपको आराम महसूस होगा।
  2. लहसुन के पेस्ट से दर्द वाली जगह मसाज करने पर दर्द में आराम होता है।
  3. राई के पेस्ट का लेप हर प्रकार के दर्द में लाभ पहुंचाता है।
  4. Green Tea को अपनी दिन चरिया में जरुर पिए इसका आप के शरीर को बहुत फायदा होगा। इसका सेवन करने से आप के जोड़ो में हो रहे दर्द को आराम देगा।
  5. कहते है अगर आप अखरोट का सेवन करते है तो आप के शरीर में किसी भी भाग में दर्द से आराम दिलवाने के लिए सबसे बड़ी औषदी है। आप 10 से 15 अखरोट की गिरी रात को पानी में भिगो दो और सुबह इसको खाएं तो आप के घुटनों व् जोड़ो में दर्द से आराम मिलेगा। ये आप एक महीने लगातार खाना है।
  6. मेथी दाना आयर्वेद में सबसे बड़ी औषदी के रूप में उभर के आई है इसका सेवन जोड़ो के दर्द के इलावा शरीर को बहुत ही फायदा देती है। सबसे पहले 2 टेबलस्पूर मेथी के दानों को 1 ग्लास पानी में रात भर भिगोकर रख दे। मेथी के दाने का पानी आप सेवन कर सकते है और पानी छानकर दानें मिक्सी में पीस लें व तैयार पेस्ट से घुटनों की मालिश करें। कुछ ही दिनों में दर्द से राहत मिलेगी।
  7. थोड़ी सी अजवायइन को आधा लीटर पानी में पका लों फिर उसको दर्द वाले हिस्से पर भांप दें। आपको तुरंत राहत मिलेगी।
  8. अजवायन व लहसुन को सरसों के तेल में पकाकर रख लें। दिन में 2 बार इससे जोड़ों की मालिश करें। लाभ पहुंचेगा।
  9. अगर आप टमाटर का जूस पीते है तो तो आप के जोड़ो के दर्द में आराम मिल सकता है। टमाटर जूस पीने का सही तरीका है सबसे पहले 3-4 टमाटर ले उसे मिक्सी में अच्छे से ग्राइंड कर ले और छाननी से अच्छे से छान कर इसका सेवन कर ले। इससे आप को बहुत फायदे मिल सकते है।

इस लेख में दी गई जानकारी आपकी सामान्य जानकारी है, यह किसी इलाज का विकल्प नहीं हो सकता है। ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार आप सेवन करते है तो पहले अपने डॉक्टर से जरुर सलाह ले। हम इस की पुष्टि नहीं करते है।

पलपल की अपडेट के लिए पेज को सब्सक्राईब करें व FACEBOOK और TWITER को फॉलो करें


Aapki Health

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button