वजन घटानाजीवन शैलीफिटनेस टिप्स

घर बैठे आप भी कम सकते है अपना वजन, अपनाये हुए ऐसे नुक्से, 15 दिन में दिखेगा असर

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क्या भी चाहते है कि ‘घर बैठे वजन कैसे कम करें’, ‘waight loss kaise kare’ पढ़े पूरा आर्टिकल

आप की हेल्थ
मुंबई/चंडीगढ़ l
आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में वजन को कम करना इतना ज्यादा मुश्किल हो गया है कि आम लोगों द्वारा लाख कोशिश करने के बावजूद भी वजन को कम नहीं किया जा रहा है। वजन को कंट्रोल में रखना है या फिर कम करना किसी और के नहीं बल्कि आपके ही हाथ में है आपको रूटीन में कुछ साधारण चीजों को समझने के साथ नियमों का पालन करना होगा l जिसके चलते आप ना सिर्फ वजन को कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि उसे अपने अनुसार घटा भी सकते हैं जिससे आपके शरीर में फुर्ती आएगी तो सिर्फ दिखने में भी काफी ज्यादा अच्छा लगने लग जाएगा। इस लिए आप सोचते है कि waight loss kaise kare. इस पुरे आर्टिकल में आप को waight loss के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी वोह भी बिलकुल मुफ्त में l

waight loss kaise kare के बारे सोचने वाले खाने की चीजों का चयन करने के साथ-साथ उसमें बदलाव भी करना होगा l क्योंकि अगर हम पहले से ही दुरुस्त चीजों का सेवन कर रहे हैं तो हमारा वजन बढ़ना ही नहीं चाहिए था l इसलिए हमें आपसे खाने पीने वाली वस्तुओं में कुछ बदलाव करना होगा। पहले शुरुआत में आपको क्या खाने से क्या परेशानी हो सकती है l इसके बारे में बताना बहुत जरूरी है क्योंकि कई बार हमारा वजन कम होने लगता है तो हम आलसीपन दिखाते हुए स्वाद के लिए कुछ ऐसी चीजों का भी सेवन शुरू कर देते हैं जो कि एक बार फिर से हमारे वजन को नीचे जाने की जगह ऊपर ले जाती है।

कार्बोहाइड्रेट व प्रकृति शुगर का सेवन करना ही मुख्य कारण l best way to lose waight

हमने देखा है कि भारतीय आहार और खास करके नॉर्थ और साउथ भारत में मिठाइयों का अत्यधिक सेवन किया जाता है तो आलू और चावल भी आम खान पीन में लगातार शामिल ही रहता है। हमारे वजन बढ़ने में सबसे ज्यादा वजह कार्बोहाइड्रेट और प्राकृतिक शुगर ही मुख्य कारण रहता है। मिठाई से लेकर चावल और आलू में कार्बोहाइड्रेट और प्राकृतिक शुद्ध काफी ज्यादा रहता है l ऐसे में इनका अधिक सेवन करने से हमारे शरीर में मोटापा हमें लगता है।

वजन कम करने की प्रक्रिया में हमें सबसे पहले ऐसी चीजों को कम करना होगा जो कि हमारे वजन को काफी तेजी से ज्यादा बढ़ाती है l इसमे मिठाइयां आलू और चावल शामिल हैं l इन्हें हमें ना सिर्फ कंट्रोल करना होगा बल्कि कम से कम खाने में रखना होगा। अगर हो सके तो मिठाइयों को बिल्कुल ही छोड़ दें और आलू और चावल को महीने में एक दो बार ही सेवन में शामिल करें।

चाय के साथ स्नेक्स लेना हमारी बुरी आदत l fastest way to lose waight

हमारी बुरी आदतों में चाय के साथ स्नेक्स लेना भी शामिल है। स्नेक्स किस तरह के होने चाहिए इस पर भी हम ध्यान नहीं देते हैं और जो हमारे सामने आ जाता है उसको ही हम चाय के साथ खाने लग जाते हैं l आमतौर पर नमकीन या भुजिया के अलावा बिस्कुट के बिना शायद ही कोई चाय पीता होगा। यह ऐसी चीजें हैं जिसमें palm oil ज्यादा होने के साथ-साथ हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने देती सामग्री मिली होती है। ऐसा नहीं कहा जा सकता कि इनसे किसी तरह की बीमारियां हो जाती हैं परंतु इतना जरूर है कि इन चीजों का लगातार सेवन करने से हमारे पेट में गड़बड़ शुरू हो जाती है और उसके पश्चत हमें मोटापा आना शुरू हो जाता है। इसलिए चाय के साथ स्नेक्स लेने वाली बुरी आदत को हमें छोड़ना होगा या फिर कभी कबार कुछ लेने से ही काम चलाना होगा। waight loss kaise kare

डाइट प्लान के बिना नहीं चलेगा काम 

अगर अपने शरीर को आप अच्छा देखने लायक बनाना चाहते हैं और मोटापे को अपने शरीर से हटाना चाहते हैं तो आपको डाइट प्लान के अनुसार ही चलना होगा क्योंकि डाइट प्लान नहीं होने के चलते ही हम रूटीन में इतना ज्यादा खा पी लेते हैं कि वह हमारे शरीर में मोटापा लेकर आना शुरू कर देता है l इसलिए 7 दिनों में जो हम खाएंगे l उसको 1200 कैलरी डाइट प्लान में ही रखना होगा, क्योंकि इससे ज्यादा गैलरी लेना हमें नुकसानदायक हो सकता है या फिर जो हम मोटापा कम करने की तैयारी कर रहे हैं उसमें फायदा नहीं होगा।

डाइट प्लान से पहले क्या क्या करना होगा आपको बंद l waight loss plan

एक आदर्श डाइट प्लान शुरू करने से पहले आपको उन चीजों को बंद करना होगा जो कि आपके शरीर में ज्यादा फैट व कैलरीज लेकर आते हैं l इसीलिए डाइट प्लान की शुरुआत पहले से सेवन किए जाने वाली चीजों को बंद करने से ही शुरू होती है l अगर आप डाइट प्लान शुरू करना चाहते हैं तो उसका पहला स्टेप ही यह है कि आपको उन चीजों को अब बंद करना होगा जो कि पहले से आप सेवन कर रहे हैं l उस में कुछ इस प्रकार की चीजें शामिल हैं।

दो समोसे 300 कैलरीज

एक पिज़्ज़ा 1000 कैलोरीज

दो गुलाब जामुन 800 कैलोरीज

एक बर्गर 510 कैलरीज

हॉट डॉग 350 कैलोरीज

वेज पेटीज सैंडविच 1000 कैलोरीज

वूफर बर्गर 1000 कैलरीज

वन स्कूप आइसक्रीम 360 कैलोरीज

ब्लैक एंड वाइट कुकिंग 430 कैलोरीज

चॉकलेट केक 537 कैलोरीज

इन कैलोरीज को आप को कम करना होगा क्योंकि इनके अंदर को कम किए बिना आप ना तो स्वस्थ रह सकते हैं और ना ही आप अपने वजन को कम कर सकते हैं इसलिए आपको इन कैलरी से दूर जाना ही होगा। (waight loss kaise kare)

वजन घटाने के लिए बेस्ट प्लान

वजन घटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने खान पीन में उन चीजों को शामिल करना होगा जो कि आपके स्वास्थ्य को भी देखते हुए अच्छी रहती है।

हरि व ताजी सब्जियां

मोटे अनाज व दालें

दूध के बने कम फैट वाले प्रोडक्ट

डाइट प्लान का पहला दिन :- ways to lose waight

आपको अपने दिन की शुरुआत पानी से ही कमी होगी क्योंकि कहा जाता है कि पानी खाली पेट करेंगे तो उससे आपका लीवर स्वस्थ होता है l अगर लीवर स्वस्थ होगा तो मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा l जिससे आपके शरीर में फैली हुई चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी।

  1. दिन की शुरुआत गरम पानी में एक नींबू और एक चम्मच शहद डालकर करें

2. अगर हो सके तो सुबह खीरे वाला डिटॉक्स पानी भी आप पी सकते हैं जिससे आपके शरीर को डिटॉक्स होने में फायदा मिलेगा

3. सुबह के नाश्ते में आपको हल्का-फुल्का लेना होगा जबकि खाने में दाल रोटी ही खानी होगी तो शाम को हल्का सा फ्रूट खाने के साथ-साथ रात को एक चपाती के साथ बिना घी वाली दाल से शुरुआत करनी होगी

कैसे-कैसे दिन में क्या-क्या है खाना करें इसकी शुरुआत

सुबह 6:00 बजे उठकर नींबू और शहद वाला गर्म पानी ले या फिर खीरे वाला डिटॉक्स पानी पियें।

लगभग एक घंटा सुबह की सैर करने के साथ-साथ कुछ हल्की फुल्की एक्सरसाइज भी करें

करीब 8:00 बजे के समय एक कटोरी ओट्स या फिर दलिया का सेवन कम फैट वाले दूध से करें।

12:00 बजे एक कटोरी फ्रूट और 4:00 से 6:00 भीगे हुए बादाम खाएं

1:00 बजे के करीब एक कटोरी हरा सलाद का सेवन करें

2:00 एक कटोरी दाल या फिर एक कटोरी गाजर मटर की सब्जी के साथ एक चपाती ही खाएं।

शाम 4:00 बजे के करीब एक कटोरी फ्लेक्स फ्रूट या फिर एक गिलास ताजी लस्सी ले सकते हैं

5:00 बजे के पश्चात अगर चाय पीने का मन कर रहा है तो बिना चीनी वाली या फिर शक्कर वाली एक कप चाय पी सकते हैं

रात 8:00 बजे एक कटोरी सलाद लेने के बाद दाल या फिर लौकी की सब्जी के साथ एक चपाती का सेवन करें।

रात को आधा घंटा सैर जरूर करें क्योंकि दिन भर में खाया गया खाना पचने में मदद मिलेगी और इससे आपको फैट भी नहीं बनेगी।

सोने से पहले आप ग्रीन टी जरुर लें

रात को सोने से पहले हल्का सा गर्म पानी या फिर हो सके तो एक कप ग्रीन टी जरूर पीनी है इससे हमारा सारी रात मेटाबॉलिज्म चलता रहेगा और हमारा वजन कम करने में मदद मिलेगी। बाकि सभी काम करने के साथ अगर आप रोजाना रात को ग्रीन टी पीना शुरू कर देते है तो आप को चमत्कारी असर देखें को मिलेंगे l (waight loss kaise kare)

अगले दिनों का भी खुद कर सकते हैं प्लान

इस तरह ही आप अगले दिनों का भी खुद प्लान कर सकते हैं परंतु यह जरूर ध्यान रखें कि चपाती किसी भी दिन 1 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और फ्रूट में केले को शामिल नहीं करना है क्योंकि केले से हमारे वजन बढ़ने में मदद मिलती है। जो भी हम खाने में सब्जी या दाल ले रहे हैं वह बिल्कुल ही कम घी में बनी होनी चाहिए। चपाती पर भी बिल्कुल भी नहीं लगाना है। रोजाना एक कटोरी से लेकर एक प्लेट तक सलाद जरूर खाना है क्योंकि सलाद हमारे शरीर में जरूरी मिनरल वह विटामिन देने के साथ-साथ हमारे पेट को भरा लगता है जिससे हमें भूख कम लगेगी हो हम इधर-उधर की चीजें कम खाएंगे। आप खुद 7-day diet plan for weight loss का प्लान इसी तरीके से कर सकते है क्योकि कोई भी प्लान धक्के से नही बल्कि खुद की मर्जी से होता है l

प्रोटीन में ना रहने दे कमी

हमेशा ही हमारी रूटीन के खाने पीने की चीजों में प्रोटीन की कमी आमतौर पर रह जाती है l यह एक बहुत ही ज्यादा चिंताजनक बात है और इससे हमें काफी याद आ जटिल समस्याएं आ सकती है क्योंकि प्रोटीन की मात्रा शरीर में सही ढंग से नहीं जाने के चलते हमारी मांसपेशियों त्वचा और शरीर में अन्य निर्माण के साथ-साथ मरम्मत के काम में काफी ज्यादा परेशानी आती है। प्रोटीन शरीर में नहीं होने के चलते हम उतनी उर्जा से काम नहीं कर पाते हैं और जल्दी थक जाते हैं ऐसे में हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा है। स्थिति में हम जो कुछ भी खाते हैं वह यादा एक्सरसाइज नहीं होने के चलते पच नहीं पाता है और वह पेट में कन्वर्ट हो जाता है l

इसलिए सारा चक्र वहीं वहीं पर घूमते हमारे शरीर को मोटापे की तरफ ले जाता है इसलिए हमारे शरीर को बचाने के साथ-साथ मोटापे को घटाने के लिए प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त रूप में हमारे शरीर में होनी चाहिए इसमें किसी भी तरीके से कमी नहीं आनी देनी चाहिए। 

यह भी पढ़े : – Fatty liver : क्या होता है फैटी लीवर, लक्षण व उपचार

दिनभर पर्याप्त मात्रा में ले पानी

पानी की हमारे शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत रहती है l आमतौर पर हम पानी कम पीते हैं l उसके हमें कई तरह से नुकसान हो सकते हैं। शरीर में पानी की कमी होने के चलते हमारा शरीर काफी ज्यादा परेशानी में चला जाता है तो साथ में हमें भूख ज्यादा लगने लग जाती है क्योंकि पानी की कमी के चलते हमारे शरीर में शक्कर ज्यादा बनने लगती है और उससे भूख ज्यादा लगने लग जाती है l ऐसे में हम ज्यादा खाने की तरफ जाते हैं और ज्यादा खाने के चलते हमारे शरीर को मोटापा आता है। लगातार पानी पीने से जहां हमें भूख कम लगेगी l वहीं पर हमारा पेट भी भरा रहेगा l ऐसी स्थिति में हम ज्यादा नहीं खाएंगे और जिससे हम कई बीमारियों के साथ-साथ मोटापे से भी बच सकते हैं

रोजाना करें कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज

वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइट से ही काम नहीं चलने वाला है क्योंकि डाइट कम करने से हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट फैट तो कम जाएगा परंतु उससे हम ज्यादा वजन कम नहीं कर सकते हैं l इसके लिए हमें अपने शरीर को एक्सरसाइज की तरफ लेकर जाना ही होगा l आमतौर पर कुछ डाइटिशियन सिर्फ डाइट पर ही आपका वजन कम करने की बात कहते हैं परंतु यह बात आज तक साबित नहीं हो पाई है कि बिना एक्सरसाइज के वजन कम किया जा सकता है। आपको घंटों जिम में जाकर एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है बस आपको रोजाना साइकिलिंग, मॉर्निंग वॉक, रनिंग या स्विमिंग करने के साथ-साथ कुछ देर योगा भी करनी चाहिए l

ऐसा नहीं है कि यह सभी चीजें एक साथ करनी है l इन्हें आप शेड्यूल में डाल सकते हैं l किसी दिन आप मॉर्निंग वॉक करने के साथ थोड़ी बहुत एक्सरसाइज कर सकते हैं l किसी दिन आप साइकिलिंग कर सकते हैं तो किसी दिन आप सभी में स्विमिंग कर सकते है। (waight loss kaise kare)

नींद है बहुत भी है ज्यादा जरूरी

वजन कम करने की प्रक्रिया में नींद एक बहुत जरूरी चीज है l जिसके बिना हम यह कह सकते हैं कि वजन कम करने में थोड़ी सी परेशानी होगी क्योंकि अगर हम नींद पर्याप्त मात्रा में लेते हैं तो उसे हमारे शरीर को काफी ज्यादा आराम मिलता है और ज्यादा नींद में रहने के चलते हम इधर उधर की चीजें भी कम खाते हैं। जब हम नींद ले रहे होते तो हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म पहले से ज्यादा तेज चल रहा होता है l जिससे हमारे शरीर में फैट लॉस की प्रक्रिया में तेजी आती है l इसलिए कम से कम रोजाना 7 घंटे की नींद लेना बहुत ज्यादा जरूरी है l अगर आप 8 घंटे तक नींद ले लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा l (waight loss kaise kare) l

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Disclaimer: यह लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर दिया गया है और इस लेख को सिर्फ पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप नही लेना चाहिए । किसी भी तरफ की परेशानी और इस तरफ की समस्या के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ली जाए l


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